How to get Hill Certificate in Uttarakhand.
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पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र:-

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विभिन्न प्रकार की भर्तियों में माप–दण्ड में छूट पाने के लिए पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह प्रमाण पत्र भी स्थाई निवास के आधार पर दिया जाता है। पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं।
पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता–
1– सरकारी नौकरी के आवेदन हेतु।
2– पुलिस भर्ती अथवा अन्यअर्धसैनिक बलों की भर्ती में शामिल होने के लिए पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती हैं। इनमें मुख्य रूप से CRPF और BSF‚ ITBP, CISF, Assam Rifles और SSB सभी प्रकार की नौकरियॉ आती हैं।
3– इसके अलावा पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र का प्रयोग सरकारी याेजनाओं का लाभ लेने के लिए भी किया जाता है।जैसे–बैंक लोन‚ सरकार द्वारा संचालित रोजगारपरक गतिविधियों में आदि
आवश्यक दस्तावेज
- निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र (जो कि जन सुविधा केंद्र में ऑनलाइन भरा जा सकता है)
- स्थाई निवास का प्रमाण पत्र
- परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि
- खाता खतौनी की सत्यापित प्रतिलिपि
- जन्मतिथि का प्रमाण पत्र/हाई स्कूल का प्रमाण पत्र
- आधार कार्ड
- फोटो
आवेदन की प्रक्रिया
पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन कर प्राप्त किया जा सकता है। E-Services अपणि सरकार Portal में पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए अधिकतम 15 दिनों की अवधि का प्रावधान है।
अथवा
- Uttarakhand Domicile Certificate online apply करने के लिए आवेदक को उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट से करना होगा।
![]() |
https://eservices.uk.gov.in |
वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद होम पेज में रजिस्टर के सेक्शन में आवेदक पंजीकरण के विकल्प का चयन करें।
आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर प्रक्रिया को आगे बढायें।
फॉर्म में पूछी गयी सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज करें
जैसे –Name of Applicant, Mobile Number, Address of Applicant, District,
Tehsil, सभी डिटेल्स भरने के बाद submit ऑप्शन में क्लिक करें।
सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद सबमिट में क्लिक करें। तथा शुल्क का भुगतान करें। रसीद को भविष्य के लिए सुरक्षित रखे।
इस तरह से उत्तराखंड पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हुई।
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