How to apply Birth Certificate. जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनायें ?Uttarakhand.

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ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

आज के डिजिटल जमाने ने लोगों की जिन्दगी काफी आसान कर दी है। आजकल सभी प्रकार के दस्तावेज ऑनलाइन माध्यम से ही बनाये जाते हैं। इसी क्रम में आपको इस पोस्ट के द्वारा पंचयती राज विभाग से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बने की प्रोसेस बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। 

 (Issued  under Section 12/17 of the Registration of Birth and Death Act, 1969 and Rule 18/13 of the Uttarakhand Registration of Births and Deaths Rules 2003)

 " जन्म-मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 की धारा 12/17 तथा उत्तराखंड जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन नियम 2003 के नियम 18/13 के अंतर्गत जारी किया जाता है।"  

वैसे तो जन्म-मृत्यु की घटना की सूचना सम्बंधित कार्यालय को 21 दिनों के अंदर देनी होती है, ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर 30 दिनों के अंदर पंजीकरण करना आवश्यक होता है 

यदि येन-केन प्रकारेण कोई जन्म-मृत्यु की घटना होने पर पंजीकरण नहीं हो पाया तो भी प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है

 
www.freehindiguide.in/how-to-apply-birth-certificate-uttarakhand

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की 3 स्टेजेस हो सकती हैं -

  1. 1 माह के अंदर
  2. 1 माह से 1 वर्ष के अंदर
  3. 1 वर्ष बाद
यहाँ पर बताये गए तीनों कंडीशन के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस अलग-2 है।

1 माह के अंदर जन्म प्रमाण पत्र ग्रामीण -

एक माह के अंदर जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को निम्न दस्तवेजों के साथ आवेदन करना होता है-

इसके अतिरिक्त ANM अथवा ग्राम नोटिफायर द्वारा ( ग्राम प्रधान/ आशा कार्यकर्ती/ आगनबाड़ी के द्वारा) जारी प्रमाण पत्र साक्ष्य के रूप में प्रयोग किये जा सकते हैं

1 माह के बाद और 1 वर्ष के अंदर जन्म प्रमाण पत्र ग्रामीण -

एक माह के बाद तथा 1 वर्ष अंदर जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को निम्न दस्तवेजों के साथ आवेदन करना होता है-
  • शपथ पत्र (तहसीलदार के नाम पर) नोटरी
  • सेल्फ अटेस्टेड आधार कार्ड
  • जन्म तिथि के लिए हाई स्कूल की मार्कशीट
  • पता से संबंधित साक्ष्य

इसके अतिरिक्त ANM अथवा ग्राम नोटिफायर द्वारा ( ग्राम प्रधान/ आशा कार्यकर्ती/ आगनबाड़ी के द्वारा) जारी प्रमाण पत्र साक्ष्य के रूप में प्रयोग किये जा सकते हैं

1 वर्षबाद के अंदर जन्म प्रमाण पत्र ग्रामीण -

1 वर्ष बाद जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को निम्न दस्तवेजों के साथ आवेदन करना होता है-
  • शपथ पत्र (तहसीलदार के नाम पर) नोटरी
  • सेल्फ अटेस्टेड आधार कार्ड
  • जन्म तिथि के लिए हाई स्कूल की मार्कशीट
  • पता से संबंधित साक्ष्य
इसके अतिरिक्त ANM अथवा ग्राम नोटिफायर द्वारा ( ग्राम प्रधान/ आशा कार्यकर्ती/ आगनबाड़ी के द्वारा) जारी प्रमाण पत्र साक्ष्य के रूप में प्रयोग किये जा सकते हैं

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